Delhi-NCR में टमाटर की कीमतों में लगी आग, 1 किलो की कीमत 140 रुपये से ज्यादा

0

 Delhi-NCR में टमाटर की कीमतों में लगी आग, 1 किलो की कीमत 140 रुपये से ज्यादा


Tomato Price in Delhi-NCR: वर्तमान में दिल्ली एनसीआर टमाटर की कीमत 140 रुपये प्रति किलोग्राम (दिल्ली-एनसीआर टमाटर की कीमत) को पार कर गई है। इस समय टमाटर की कीमत पर खराब मौसम का असर दिख रहा है.


Tomato Price Increased: 

टमाटर की कीमत में बढ़ोतरी: बारिश के कारण टमाटर की कीमत में बढ़ोतरी जारी है. फिलहाल दिल्ली एनसीआर में टमाटर की कीमत 140 रुपये प्रति किलो (Tomato Price in Delhi-NCR) के पार पहुंच गई है. इस समय टमाटर की कीमत पर खराब मौसम का असर दिख रहा है. बारिश के कारण उत्पादक क्षेत्रों में आपूर्ति बाधित होने से दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में टमाटर की खुदरा कीमत 140 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। 


एशिया की सबसे बड़ी फल और सब्जी मंडी आजादपुर मंडी में टमाटर का थोक भाव गुणवत्ता के आधार पर सोमवार को 60 से 120 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच था।

मदर डेयरी और बिगबास्केट में टमाटर की कीमत क्या है? रविवार को सफल मदर डेयरी कंपनी 99 रुपये प्रति किलो के हिसाब से टमाटर बेचती है. एक ऑनलाइन रिटेलर सोमवार को 140 रुपये प्रति किलोग्राम पर टमाटर हाइब्रिड बेच रहा है। बिगबास्केट में टमाटर की कीमत 105-110 रुपये प्रति किलो है.


यह जानकारी आजादपुर मंडी के अध्यक्ष ने दी आजादपुर टमाटर एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक कौशिक ने पीटीआई-भाषा को बताया, ''बारिश के कारण आपूर्ति बाधित होने और प्रमुख उत्पादक उद्योगों के कारण टमाटर की कीमतें बढ़ी हैं। वहां से आपूर्ति जल्दी ख़त्म हो गई। आज, हिमाचल प्रदेश दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र का एकमात्र आपूर्तिकर्ता है। उन्होंने कहा कि इस पहाड़ी राज्य में भारी बारिश भी हो रही है, जिसका असर फसल और यात्रा पर पड़ रहा है. बारिश के कारण बढ़े दाम


बारिश की वजह से बढ़ रहे भाव

उन्होंने कहा कि व्यापारियों को महाराष्ट्र और कर्नाटक के उत्पादक केंद्रों से आपूर्ति नहीं मिल पा रही है, क्योंकि बारिश के कारण वहां कीमतें ऊंची चल रही हैं. कौशिक ने कहा, ‘‘25 किलोग्राम के एक क्रेट की कीमत 2,400 से 3,000 रुपये के बीच है. उत्पादक केंद्रों पर प्रति किलोग्राम टमाटर की कीमत 100-120 रुपये प्रति किलोग्राम है. व्यापारी इतनी ऊंची दरों पर इस जिंस को दिल्ली लाने का जोखिम नहीं उठा सकते.’’


उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को महाराष्ट्र और कर्नाटक के उत्पादन केंद्रों से कच्चा माल नहीं मिल सका क्योंकि बारिश के कारण वहां कीमतें ऊंची थीं. कौशिक ने कहा, ''25 किलो के डिब्बे की कीमत 2,400 रुपये से 3,000 रुपये के बीच है। फैक्ट्री में प्रति किलोग्राम टमाटर की कीमत 100-120 रुपये प्रति किलोग्राम है. दिल्ली में खरीदार इस वस्तु को ऊंची कीमतों पर नहीं खरीद सकते।


दिल्ली एनसीआर में इसमें सुधार की उम्मीद है

उन्होंने कहा कि दक्षिणी राज्यों में बेहतर बारिश से अगले 15 दिनों में दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में टमाटर की उपलब्धता में सुधार होने की उम्मीद है और तब तक टमाटर की कीमत ऊंची बनी रहेगी.


Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)